पेपर कप बनाने की मशीन की कीमत । Paper cup machine kaise lagayen। पेपर कप व्यवसाय कैसे करें।

दुनिया सहित पूरे भारत में प्रदूषण का खतरा काफी बढ़ रहा है। भारत में प्रतिवर्ष लाखों टन प्लास्टिक कचरा लोगों द्वारा निष्कासित किया जाता है। सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा प्लास्टिक से बने गिलास से होता है। paper cup machine price in india

इसलिए भारत सरकार ने छोटे और बड़े उद्यमियों को आर्थिक सहायता देकर पेपर कप शुरू करने पर जोर दिया है।

यह आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के नाम से भी जानी जाती है।

आइए जानते हैं पेपर कब व्यवसाय कैसे शुरू किया जाता है पेपर कब तक व्यवसाय में लगने वाली लागत और मशीन की कीमत।

Paper cup business kaise suru karen। पेपर कप व्यवसाय कैसे शुरू करें।

पेपर कब से व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मार्केट को रिसर्च करना होगा। अर्थात यह पता लगाना होगा कि आपके क्षेत्र में पेपर से बने कप की कितनी मांग है।

इसके बाद आपको पेपर कब है व्यवसाय शुरू करने के लिए धनराशि जुटानी होगी।

पेपर कब व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास 100000 से लेकर 650000 की धनराशि होनी चाहिए। इस धनराशि से आप आसानी से लघु और मध्यम पेपर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आपके पास यदि पेपर व्यवसाय शुरू करने के लिए धनराशि नहीं है तो आप प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना PMEGP के तहत LOAN लोन ले सकते हैं। इस योजना में व्यवसाय शुरू करने के लिए 20% से लेकर 30% तक की सब्सिडी दी जाती है।

यदि आप इस योजना के अंतर्गत ₹100000 से लेकर ₹500000 अथवा 1000000 तक का लोन लेते हैं तो उस पर आपको 20% की सब्सिडी मिलेगी।

पेपर कप का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास 500 से लेकर 600 स्क्वायर फीट तक का कमरा होना चाहिए।

पेपर कपल व्यवसाय को आप तीन से चार मजदूरों के साथ शुरू कर सकते हैं। पेपर कप पर व्यवसाय के लिए आपको एक प्रोडक्शन मैनेजर कर सकता होगी।यह काम आप खुद भी कर सकते हैं।

Paper cup machine price। पेपर कप बनाने वाली मशीन की कीमत।

पेपर का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप को कितनी मात्रा में पेपर कप बनाने हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप₹200000 से लेकर 650000 तक की मशीन ले सकते हैं।₹200000 की पेपर कप मशीन को सेमी ऑटोमेटिक मशीन कहा जाता है। इस मशीन से पेपर कप बनाने का काम आसान हो जाता है लेकिन पैकिंग का कार्य हाथों से करना पड़ता है।

₹650000 में आने वाली फुली ऑटोमेटिक पेपर कप मशीन लेने से आपको कोई भी कार्य अपने हाथों से नहीं करना पड़ेगा पैकेजिंग का कार्य भी इस मशीन से हो जाएगा। यह मशीन 400 से लेकर 500 पीस प्रति घंटा बना सकती है।

इस मशीन को खरीदने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक हम नीचे दे रहे हैं जहां से आप अपनी जरूरत के हिसाब से मशीन खरीद सकते हैं।

https://m.indiamart.com/proddetail/high-speed-paper-cup-making-machine-11051048488.html

Paper cup making machine कहां से खरीदें?

पेपर कप बनाने वाली मशीन को यदि आप बाजार से खरीदते हैं तो यह आपको सस्ती पड़ सकती है। इसके अलावा यदि आपके पास बजट नहीं है तो आप सेकंड हैंड पेपर कप मशीन भी खरीद सकते हैं।

पेपर कप मशीन ऑनलाइन खरीदने पर आपको महंगी पड़ सकती है। इसलिए बेहतर यही है कि आप बाजार में जाकर पेपर कप मशीन के बारे में पता कर सकते हैं और यदि आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन में ज्यादा फर्क नजर नहीं आ रहा हो तो आप ऑफलाइन यहां ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *